मील के पत्थर

विश्वविद्यालय के विकास को दो चरणों में प्रस्तावित किया गया है:

फेज-1

पहले चरण में विश्वविद्यालय मप्र राज्य में स्थित विभिन्न संस्थानों की संबद्धता और निरीक्षण, एचपी और पड़ोसी राज्यों के विश्वविद्यालयों और संस्थानों के विशेषज्ञों की मदद से तकनीकी शिक्षा प्रदान करने, पहले चरण के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में संशोधन और पाठ्यक्रम का विकास, परीक्षाओं का संचालन और प्रवेश प्रक्रिया जैसे मामलों को उठाया जाएगा ।

1. यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एकेडमिक क्वालिटी एंड कंटेप्यूटिंग एजुकेशन (आईएक्यू एंड सीई)

(क) अकादमिक स्टाफ कॉलेज

(ख) अकादमिक लेखा परीक्षा केंद्र

(ग) प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेंटर

(घ) सामुदायिक आउटरीच शिक्षा केंद्र

(ङ) प्रत्येक कॉलेज में सॉफ्ट स्किल सेंटर

फेज-2

दूसरे चरण में विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय अध्ययन संस्थान की स्थापना करके कैंपस गतिविधि पर विकसित होगा, जिसे विभिन्न विभागों और केंद्रों के साथ सौंपा जाएगा । हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा समय-समय पर विश्वविद्यालय अध्ययन संस्थान (फैकल्टी) के माध्यम से अधिसूचित नामकरण के साथ संबंधित विषयों में डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट के निर्देशों और पुरस्कार का अध्ययन और पर्यवेक्षण किया जाएगा ।

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ स्टडीज

तकनीकी विश्वविद्यालय की तकनीकी शिक्षा प्रणाली समाज की हालिया आवश्यकताओं और उसकी मूलभूत समस्याओं के अनुसार अंतःविषय दृष्टिकोण पर आधारित होगी । विश्वविद्यालय परिसर में अनुसंधान उन्मुख अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट अकादमिक कार्यक्रम अपने विभिन्न “विश्वविद्यालय अध्ययन संस्थान” के माध्यम से पेश किए जाएंगे। प्रत्येक विश्वविद्यालय अध्ययन संस्थान में अंतःविषय दृष्टिकोण के प्रचार और प्रोत्साहन के लिए प्रत्येक संस्थान के साथ विभिन्न अनुसंधान प्रयोगशालाएं, विशिष्ट और आवश्यकता आधारित उत्कृष्टता केंद्र, सामुदायिक पॉलिटेक्निक केंद्र और आउटरीच कार्यक्रम केंद्र संलग्न किए जाएंगे, लेकिन अनुशासनवार विभाग नहीं बनाया जाएगा । संस्थानों के अंतःविषय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, अध्ययन के प्रत्येक कार्यक्रम/पाठ्यक्रम को संबंधित अनुशासन/शाखा के एक समन्वयक द्वारा देखा जाएगा । अध्ययन के प्रत्येक पाठ्यक्रम के समन्वयक इस बात के लिए उत्तरदायी होंगे कि वे संस्थान में नियमित कक्षाओं के संचालन के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं पूरी करने और सांविधिक निकाय बैठकों जैसे सांविधिक निकाय बैठकों के संचालन के लिए कार्य करने के लिए उत्तरदायी होंगे । प्रत्येक विश्वविद्यालय अध्ययन संस्थान संबंधित अध्ययन संस्थान के प्रोफेसरों/एसोसिएट प्रोफेसरों के बीच तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए रोटेशन के आधार पर निदेशक की अध्यक्षता में होगा । निम्नलिखित इंस्टीट्यूट ऑफ स्टडीज होगा:-

(क) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजिकल स्टडीज (आईईटीएस)

(ख) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजीज (आईओपीटी)

(ग) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज (आईओबीएमएस)

(घ) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी और ऑरवेद

(ङ) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर एंड डिजाइन (आईओएडी)

(च) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजिकल इंटरफेस (आईएनएस एंड टीआई)

(छ) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एकेडमिक क्वालिटी, प्लेसमेंट एंड ट्रेनिंग

(ज) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (आईएचएमएंडटी)

(i) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंड फाइन आर्ट्स (आईएफटी एंड एफए)

(j) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरमेंट एंड सस्टेनेबिलिटी (आईईएंडएस)

(k) यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड लैंग्वेजेज)

अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर पढ़ाई के प्रत्येक पाठ्यक्रम की पाठ्यक्रम तकनीकी शिक्षा के निम्नलिखित लक्ष्यों पर आधारित होगी:-A. विश्लेषणात्मक क्षमता (स्थिति का विश्लेषण करने की क्षमता)

B. बिल्डिंग क्षमता (रचनात्मकता के साथ डिजाइन करने की क्षमता)

C. देखभाल और चरित्र (दूसरों के प्रति संवेदनशीलता और किसी के विश्वासों पर कार्य करने का साहस)

तो तकनीकी शिक्षा के इन एबीसी एक संकीर्ण अनुशासनात्मक अर्थों में निर्माण नहीं किया जाएगा, लेकिन जीवन और जीवन के व्यापक संभव संदर्भ में । ए और बी “कैसे करना है” से संबंधित है और सी “क्या” और जीवन के “क्यों” से संबंधित है ।